Friday, 20th July, 2018

चलते चलते

भारी बारिश में बह कर थाने पहुँच गया कुख्यात अपराधी, मुंबई पुलिस ने मानसून से कहा- 'थैंक्यू!'

10, Jul 2018 By Guest Patrakar

मुंबई. आजकल मुंबई में ‘स्पिरिट’ नामक गेम खेलने का समय आ गया है, यानि बरसात शुरू हो गई है। इस बारिश में किसी का फ़ायदा हो ना हो मुंबई पुलिस का ज़रूर हुआ है। हुआ यूँ कि कुख्यात अपराधी ‘बब्बन खान’, अपनी खोली में आराम से नींद भांज रहा था, कि तभी तेज़ बारिश शुरू हो गई और उसका खटिया बह गया। बहता हुआ वह सीधे रात को तीन बजे नालासोपारा पुलिस थाने के थानेदार महेश हेगड़े के पैरो के पास आकर रुक गया। इतना सब कुछ हो गया और बब्बन को कुछ पता ही नहीं चला।

waterlogged
बहते हुए यहीं पर आ पहुँचा बब्बन

मामले को और गहराई से समझने के लिए हमने थानेदार महेश हेगड़े से बात की और पूरी जानकारी हासिल कर ली। महेश ने बताया “मुंबई में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है, शहर में चारों ओर पानी भर गया है! इसी वजह से मैं अपने घर भी नही जा पाया।”

“उस रात मैं और मेरे दो साथी कांस्टेबल थाने में ही ड्यूटी कर रहे थे, तभी तेज़ बारिश शुरू हो गई! थोड़ी देर में पानी थाने के अंदर घुसने लगा! तभी हमने देखा कि थाने के अंदर एक खटिया बहकर आ रही है जिसमे कोई सोया हुआ है!”

“हवलदार गायतोंडे ने तुरंत उस अपराधी की शिनाख्त कर ली! ‘सर! हे तो प्रसिद्ध गुन्हेगार बब्बन आहे!’ -वह चिल्लाया। गायतोंडे की आवाज सुनकर बब्बन नींद से जाग गया! मैंने भी फुर्ती दिखाई और इससे पहले कि वो मुँह धोने के लिए पानी मांगे, उसे वहीँ दबोच लिया!” -कहते हुए महेश की छाती चौड़ी हो गई।

सबसे बड़ी बात ये है कि पुलिस और बब्बन का सामना इससे पहले भी पाँच बार हो चुका था, लेकिन हर बार वह पुलिस को चकमा देकर भागने में कामयाब हो जाता था, लेकिन इस बार उसकी एक ना चली। जाँच में पता चला है कि ‘बब्बन’ करीब बीस मिनट से पानी में बह रहा था।

पुलिस रिकॉर्ड बताती है कि उस पर लूटमार, डकैती, किड्नैपिंग और क़त्ल जैसे संगीन आरोप हैं। “हम इसकी मदद से इसके गैंग मेम्बर्स को भी जल्दी पकड़ लेंगे! फ़िलहाल इसे किसी सूखी जगह पर रखेंगे ताकि यह फिर से बह कर भाग ना जाए!” -महेश ने आगे बताया।

उधर, यह खबर सुनकर ‘BMC’ में खलबली मच गयी है, क्रेडिट लेने की। BMC के सीनियर वर्कमैन आशुतोष गोविल की मानें तो इस सफलता का श्रेय मुंबई पुलिस को नही बल्कि BMC को मिलना चाहिए, जिन्होंने लाख गाली खाने के बावजूद ड्रेनेज सिस्टम को नहीं सुधारा! यही कारण है कि आज बब्बन जैसा खूंखार अपराधी बहते हुए जेल पहुँच गया है!

हालाँकि, क्रेडिट किसी को भी मिले मगर धमकी दोनो को मिल रही है। बब्बन खान गैंग के गुर्गों ने अज्ञात जगह से टेलीफ़ोन करके धमकी दी है कि अगर उनके सरदार को नहीं छोड़ा गया तो पुलिस प्रशासन और BMC के आला अफ़सरों की खैर नहीं है!

देश में होने वाली ऐसी आश्चर्यजनक घटनाएँ हमें सोचने पर मजबूर कर देती हैं। ख़ैर, सोच तो प्रधानमंत्री मोदी भी रहे होंगे कि काश एकात बाढ़ विदेश में भी आ जाए और नीरव और माल्या भी बहते हुए दिल्ली पहुँच जाएँ!



ऐसी अन्य ख़बरें