Saturday, 17th November, 2018

चलते चलते

अपनी ही सरकार के एक मंत्री को देखकर बोले मोदी- "लगता है मैंने तुम्हें कहीं देखा है?"

17, Jul 2018 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री मोदी आए दिन देश से बाहर रहते हैं, और अगर देश में रहें तो दिल्ली से बाहर रहते हैं। यही वजह है कि वे अपनी ही सरकार के कई मंत्रियों का चेहरा भूल जाते हैं। ऐसी ही एक घटना कल शाम को हो गई जब वे अपनी ही सरकार के एक मंत्री को पहचान नहीं पाए। दरअसल, मोदीजी बंगाल में रैली करने के बाद जैसे ही दिल्ली आए तो शाम को यूँ ही नार्थ-ब्लाक में टहल रहे थे! तभी उन्होंने देखा कि अधेड़ उम्र का एक शख्स उनकी बगल में टहल रहा है!

Modi 1
अपने मंत्रियों की लिस्ट देखते मोदीजी

उन्होंने तुरंत उस संदिग्ध को अपने पास बुलाया और पूछ लिया “कौन हो तुम? लगता है मैंने तुम्हें कहीं देखा है!” मोदीजी का यह सवाल सुनकर वह शख्स सकपका गया और धीरे से बोला “मोदीजी! मैं तो आपकी ही सरकार में एक मंत्री हूँ! वित्त विभाग देखता हूँ, शिव प्रताप शुक्ला कहते हैं मुझे!” उनका यह जवाब सुनकर मोदीजी अपना सर खुजाते हुए बोले “अच्छा! आपसे मिलकर ख़ुशी हुई!”

“अच्छा ये बताओ वो कौन है?” उन्होंने दूर में टहल रहे एक और शख्स की ओर इशारा करते हुए पूछा। “वो भी आपकी सरकार में ही मंत्री हैं, हमारे कलीग! साफ़ पानी पिलाने का काम देखते हैं, रमेश चंदप्पा जिग्जिनागी नाम है उनका!” -शुक्ला जी ने जवाब दिया।

इस बार तो मोदीजी का दिमाग ही हिल गया। “अच्छा! ये वाला तो मुझे बिल्कुल भी याद नहीं आ रहा! कितने सारे मंत्री बना रखे हैं मैंने! जेटली, राजनाथ सिंह, गडकरी और सुषमा जी के आलावा कोई भी ठीक से याद नहीं है! हाँ, रविशंकर प्रसाद कुछ धुंधला-धुंधला सा याद है!” -कहते हुए वो अपने ऑफिस की ओर बढ़ गए।

माना जा रहा है कि रात-दिन चुनावी रैलियां करने और विदेशी दौरों की वजह से मोदीजी अपने ही मंत्रियों का चेहरा भूलते जा रहे हैं। इस घटना के बाद उन्होंने अपने अधिकारीयों को निर्देश दिया कि “ऐसा करो! सभी मंत्रियों की एक फोटो और उसके नीचे उनका नाम लिखकर मेरे प्लेन में चिपकाओ! भूल जाता हूँ मैं!”

उधर, अपने आप को मोदी सरकार का ‘मंत्री’ बताने वाले अजय टम्टा नाम के एक व्यक्ति ने बताया कि “वो तो मुझे भी कई बार भूल जाते हैं! वो क्या है ना, दिल्ली में उनका ज्यादा रहना नहीं होता, इसलिए ये सब हो रहा है!”



ऐसी अन्य ख़बरें