Tuesday, 31st March, 2020

चलते चलते

किडनी बेचने पर लगेगा LTCG टैक्स, निर्मला जी ने की घोषणा

05, Feb 2020 By mahagareebaadmiparty

नयी दिल्ली. आम बजट के फाइन प्रिंट पर नजर दौड़ाने पर एक बड़ा खुलासा हुआ है, वित्त मंत्री निर्मला जी ने ‘आयकर’ का ज़िक्र करते हुए किडनी बेचने पर Long Term Capital Gain Tax लगाने का प्रावधान कर दिया है। यदि आप भी इस साल किडनी बेचना चाहते हैं तो सावधान हो जाइये, आपका ये सपना अब टैक्स-फ्री नहीं रहेगा।

iphone-kidney
आईफोन का रास्ता किडनी से होकर गुजरता है!

वैसे तो भारत में किडनी बेचने की प्रक्रिया अभी उतनी लोकप्रिय नहीं हुई है जितनी चीन में है, फिर भी इक्के-दुक्के लोग जो आईफोन के लिए अपनी किडनी बेचने जैसा साहसिक काम कर देते हैं उन्हें भी निर्मला जी ने अपनी टैक्स जाल में फाँस लिया है।

जब हमने उनसे पूछा कि, ‘आपने ऐसा क्यों किया?’ तो वित्त मंत्री जी ने कुटिलता से जवाब दिया कि, “चार पैसों के लिए हमें ये सब करना पड़ता है! सरकार की आय जहाँ से बढ़ जाए हम छोड़ने वाले नहीं हैं!”

निर्मला जी ने टैक्स की घोषणा करते हुए एक नया ‘प्रोमो’ गाना भी लांच किया है, जिसे हनी सिंह ने गाया है, गाने का शीर्षक है- ‘लंदन हो या सिडनी, आई लव माय किडनी!’

इस टैक्स को ‘किडनी टैक्स’ का नाम दिया गया है। उधर, इस नये टैक्स की वजह से शेयर मार्केट में तनाव का माहौल है, फार्मा सेक्टर सुबह से लाल निशान में कारोबार कर रहा है।

किडनी टैक्स पर ‘कटौती’ लेने का एक ही तरीका शास्त्रों में बताया गया है, और वो है iPhone खरीदना! नया प्रावधान लागू होने के बाद यदि आप किडनी बेचते हैं तो दो महीने के भीतर आपको नया iPhone खरीदना पड़ेगा, अगर नहीं खरीद पाए तो आप पर 50% का जुर्माना लगाया जाएगा।

इस ‘कटौती’ के बारे में जानकर करदाताओं की मिली-जुली प्रतिक्रिया सामने आ रही है। कुछ किडनी विक्रेता इसका स्वागत कर रहे हैं तो वहीं कुछ लोग इसे मानवता के विरुद्ध बता रहे हैं। हालाँकि कुछ लोगों ने लेह-लद्दाख रोड ट्रिप और बिजनेस क्लास हवाई यात्रा के लिए भी किडनी बेचने की अनुमति देने की मांग की है।



ऐसी अन्य ख़बरें