Sunday, 8th December, 2019

चलते चलते

कपिल सिब्बल की हरकतें देखकर UN ने भारत की शिक्षा व्यवस्था को बताया 'मामूली'

22, Jan 2019 By Ritesh Sinha

लंदन.  ‘जीरो’ की खोज करने वाले महान वैज्ञानिक और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता, कपिल सिब्बल की हरकतें देखकर विश्व समुदाय में भारत के शिक्षा व्यवस्था की खिल्ली उड़ाई जा रही है। जब से कपिल सिब्बल उस कार्यक्रम में शामिल हुए हैं जिसमें EVM हैक करने का दावा किया गया था, तब से संयुक्त राष्ट्र ने भारत की शिक्षा व्यवस्था को ‘मामूली’ घोषित कर दिया है।  इस तरह पहले से परेशानियाँ झेल रही एजुकेशन सिस्टम को सिब्बल की वजह से एक और झटका लगा है।

कपिल सिब्बल
EVM हैक करने का तरीका बताते सिब्बल

UNESCO की वर्तमान अध्यक्ष ने फ़ेकिंग न्यूज़ को बताया कि, “लोग कहते हैं कि इंडिया में सबसे ज्यादा इंजीनियर पैदा होते हैं और ये लोग अमेरिकन्स की नैकरियाँ खा जाएँगे! लेकिन कपिल सिब्बल की हरकतें देखकर मुझे नहीं लगता कि ये सच है!”

“ये आदमी तो साधारण सी चीज़ें भी नहीं समझ पाता! मुझे लगता है कि कपिल शर्मा के कॉमेडी शो और कपिल सिब्बल की कॉमेडी में अब ज्यादा फासला नहीं रह गया है!”

“अगर ऐसे लोग इंडिया से निकल रहे हैं तो मुझे वहाँ की युनिवर्सिटीज पर शक हो रहा है, जरूर वहाँ कोई बड़ी खामी है! इसीलिए हमने ताज़ा रैंकिंग में भारत की शिक्षा व्यवस्था को ‘A+’ से घटाकर ‘C-‘ कर दिया है!” -UNESCO प्रमुख ने आगे बताया।

उधर, इस मसले पर हमने कपिल सिब्बल से भी बात की। लंदन से फोन पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि, “पोहा बनाने और EVM हैक करने में ज्यादा अंतर नहीं है! बल्कि मैं तो कहूँगा कि पोहा बनाना ज्यादा मुश्किल काम है! EVM में कुछ नहीं रक्खा, इसे तो अब मैं भी हैक कर सकता हूँ!”



ऐसी अन्य ख़बरें