Sunday, 21st July, 2019

चलते चलते

मैनहोल्स को होटलों से जोड़ेगी BMC ताकि उनमें गिरने वाले पहुँचें सुरक्षित जगह

15, Jun 2018 By Guest Patrakar

मुंबई. मॉनसून क्या आता है, मुंबई वालों की तो जैसे आफ़त ही आ जाती है। घर में बैठो तो चिप-चिप का टेन्शन, बाहर निकलो तो भीगने का टेन्शन, और कहीं जाओ तो मैनहोल में गिरने का टेन्शन! बाक़ी दो का तो पता नहीं मगर BMC ने आपकी तीसरी परेशानी का सॉल्यूशन ढूँढ लिया है। जी नहीं, BMC मैनहोल नहीं भरने जा रही है बल्कि वो तो मैनहोल्स को बड़े-बड़े होटेल्स और कैफ़े से जोड़ने वाली है, ताकि आदमी गिर कर सीधा वहीं पहुँचे और वहाँ की सर्विसेज़ का आनंद ले सके।

Mumbai Rain
होटल जाने के लिए मैनहोल ढूँढते दो मुंबईकर

हमने इस पर और जानकारी के लिए BMC के कर्मचारी तुकाराम भोंसले से बात की। तुकाराम ने बताया, “जी हाँ यह ख़बर शत-प्रतिशत सच है। दरअसल हर साल मॉनसून में मुंबई के लोग गड्ढों से परेशान हो जाते थे। अब हम उन्हें तो नहीं भर सकते क्योंकि वो मुंबई की पहचान हैं! मगर लोगों की सुविधा के लिए इस बार हम मैनहोल्स को बड़े-बड़े कैफ़े और होटेल्ज़ से जोड़ रहे हैं ताकि लोग गिरने के बाद अंदर अकेलेपन से बोर ना हों। इन कैफों और होटलों में कई नामी-गिरामी जैसे ‘कैफ़े कॉफ़ी डे’, ‘डोमिनोज’, ‘ताज होटेल’, ‘मैरियट’ भी मौजूद हैं। नालासोपारा जैसे इलाक़ों में मैनहोल्स के अंदर देसी शराब की दुकान भी रखवायी जाएंगी। इसके अलावा अंदर ऑमलेट वाला, पान मसाला और सिगरेटवाला भी मौजूद रहेगा।”

कोई और हो ना हो लेकिन महाराष्ट्र सरकार BMC के इस फ़ैसले से बहुत ख़ुश है। उन्होंने तो इसे मैनहोल टूरिज्म का नाम तक भी दे दिया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने मीडिया को संबोधित करते हुआ कहा, “हम इसे एक अवसर के रूप में देख रहे हैं। जिसमें हम ना केवल मुंबई के लोगों की परेशानी दूर कर पाएँगे बल्कि इस से हम विदेशियों को एक नए तरह के टूरिज्म की ओर आकर्षित भी कर पाएँगे।”

बताया जा रहा है कि मैनहोल्स की सर्विस को इस्तेमाल करने की क़ीमत भारतीय नागरिकों के लिए 500 रुपए प्रति घंटा तय की गई है, जबकि विदेशियों के लिए इसकी क़ीमत 800 रुपए होगी। और रोज़-रोज़ गिरने वालों के लिए मन्थली कार्ड की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाएगी। इसका उद्घाटन एक जुलाई को किया जाएगा, जब मुंबई की बारिश अपने चरम पर होगी। जानकारों की मानें तो क़रीब दो लाख से अधिक नागरिक चाहते ना चाहते हुए इस योजना का आनंद ले सकेंगे।



ऐसी अन्य ख़बरें