Tuesday, 15th October, 2019

चलते चलते

ग़लती से पहली तारीख़ को ही मिल गया वेतन, एयर इंडिया पायलटों ने दी नौकरी छोड़ने की धमकी

12, Feb 2019 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. सरकारी एयरलाइंस कंपनी ‘एयर इंडिया’ ने ग़लती से पायलटों का वेतन एक तारीख़ को ही जारी कर दिया। टाइम पर वेतन मिलने से एयर इंडिया के पायलट इतने नाराज़ हुए कि उन्होंने नौकरी छोड़ने की धमकी दे दी है। पायलटों का कहना है कि प्रशासन ने जल्दी वेतन देकर हमारा मज़ाक उड़ाया है।

pilot
सैलरी मिलने से नाराज़ पायलट

दिल्ली-लंदन-दिल्ली रोस्टर में ड्यूटी करने वाले सीनियर पायलट श्वेतांक श्रीवास्तव ने बताया कि, “देखिए! हमें वेतन मिलने में तीन-चार महीनों की देरी तो सामान्य बात हो गई है, जब तक हम हड़ताल ना करें सैलरी मिलती ही नहीं है! सच कहूँ तो अब हमें इसकी आदत सी पड़ गई है!”

“लेकिन इस बार तो जनवरी का वेतन एक फरवरी को ही आ गया! ये देखकर मुझे बहुत गुस्सा आया, साला हमने अभी तो हड़ताल किया ही नहीं है, नौकरी छोड़ने की धमकी तो अभी दी ही नहीं है फिर कैसे तुमने वेतन क्रेडिट कर दिया?” -श्वेतांक ने नाक फुलाते हुए कहा।

जब हमने उनसे पूछा कि अब आगे का क्या प्लान है? तो पायलट श्वेतांक ने आगे बताया कि, “देखिए! ये पैसा जो हमारे खाते में आया है उसे तुरंत वापस लिया जाए! दो-तीन महीने हड़ताल करने के बाद ही हम जनवरी के वेतन को हाथ लगाएँगे!”

उधर, सिविल सोसायटी के सदस्य भी पायलटों के समर्थन में आगे आए हैं। मानवाधिकार कार्यकर्ता पिस्ता पीतलवाड़ ने कहा कि, “देखिए! समय पर वेतन देकर एयर इंडिया ने अपने पायलटों का अपमान किया है! मैं भी इन पायलटों के साथ धरने में शामिल होऊँगी, क्योंकि इस महीने मेरे पास भी कुछ काम नहीं है!”

उधर, विवाद बढ़ता हुआ देखकर एयर इंडिया ने बयान जारी करके कहा है कि पायलटों को वेतन गलती से जारी हो गया था, हम इस चूक के लिए माफ़ी माँगते हैं!” साथ ही प्रशासन ने जाँच के आदेश भी दे दिए हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें