Tuesday, 15th October, 2019

चलते चलते

ब्लैक-होल के बाजू में लिखा हुआ मिला 'मैं भी चौकीदार', कांग्रेस पार्टी चुनाव आयोग पहुँची

11, Apr 2019 By Ritesh Sinha

 नयी दिल्ली. कुछ सरफिरे खगोल वैज्ञानिकों ने पृथ्वी से 87 गैलेक्सी दूर एक ब्लैक होल की तस्वीरें खींचने का कारनामा कर दिखाया है। इस फोटो से यह साबित हो गया है कि ‘ब्लैक-होल’ सच में होते हैं, इससे पहले सिर्फ इसका अंदाजा लगाया गया था। इस दुर्लभ तस्वीर को जारी करते समय वैज्ञानिकों ने एक और महत्वपूर्ण बात कही जिससे भारत की राजनीति में तूफ़ान खड़ा हो गया है।

black-hole
यहीं पर दिखा था पोस्टर

वैज्ञानिकों का कहना है कि ब्लैक-होल के बाजू में एक पोस्टर दिखा है, जिसमें ‘मैं भी चौकीदार’ लिखा हुआ है। माना जा रहा है कि बीजेपी के प्रचार विभाग ने यह पोस्टर वहाँ पर चिपकाया है ताकि फ्री में पब्लिसिटी मिल सके।

वैज्ञानिकों के चीफ श्री दूरबीन सिंह डगलस ने फ़ेकिंग न्यूज़ को बताया कि, “देखिए! हमें डर था कि कहीं ब्लैक-होल के आसपास Oppo या Vivo का विज्ञापन देखने को ना मिल जाए! या फिर ‘चंदा सबको देना पड़ेगा!’ की आवाज सुनने को ना मिल जाए, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ!

तभी मेरे सहयोगी पीटर ने मुझे बताया कि ‘सर, वहाँ पर पोस्टर जैसा कुछ दिखाई दे रहा है जिसमें ‘मैं भी चौकीदार’ लिखा हुआ है!’ यह देखकर मैं भी दंग रह गया!”

“उस समय मुझे पता चला कि भाजपा वाले अपने प्रचार-प्रसार में कितना पैसा खर्चा कर रहे हैं, ब्लैक-होल के बाजू में भी अपना पोस्टर चिपका चुके हैं!” -डगलस ने आगे बताया।

उधर, वैज्ञानिकों के इस खुलासे के बाद कांग्रेस पार्टी ने चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया है। कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता सुरजेवाला ने कहा कि, “मोदीजी को पहले से मालूम था कि दुनिया भर के साइंटिस्ट इस एरिया की तस्वीर लेने वाले हैं इसलिए सुबह जल्दी उठकर उन्होंने अपना अपना पोस्टर वहाँ लगवा दिया! ये आचार-संहिता का खुला उल्लंघन है!” हालाँकि चुनाव आयोग ने मामले की छानबीन के बाद ही कोई कार्रवाई करने की बात कही है।



ऐसी अन्य ख़बरें