चलते चलते

लॉकडाउन का दिखने लगा असर, ऑफिस के गमले में रखा पौधा बिल्डिंग की छत-दीवार फाड़कर निकला

30, Mar 2020 By Ritesh Sinha

मुंबई. इक्कीस दिन के लॉकडाउन का असर अब दिखने लगा है, कहीं सुनसान सड़क पर नीलगाय और हिरण टहल रहे हैं तो कहीं विलुप्त हो चुके जीव-जंतु फिर से दिखाई दे रहे हैं। लेकिन मुंबई में कुछ ऐसा हुआ है कि लोग दाँतों तले उंगलियाँ दबाने को मजबूर हो गए हैं।

tree-building
Kind Tree कंपनी का मुख्यालय

हुआ यूँ कि लॉकडाउन की वजह से मशहूर IT कंपनी ‘Kind-Tree’ का ऑफिस, पिछले दस दिनों से बंद था, ना कोई वहाँ आता था, ना जाता था! समझ लीजिये कि बिल्डिंग में पूरी तरह ताला मार दिया गया था!

इस सुनसान माहौल का असर ये हुआ कि बिल्डिंग के अंदर गमलों में रखे छोटे-छोटे पौधे तेजी से बढ़ने लगे और उन्होंने पूरी बिल्डिंग को अपने कब्जे में ले लिया, हद तो तब हो गयी जब आज सुबह ये पौधे विशालकाय वृक्ष बनकर छत-दीवार तोड़ते हुए बाहर निकल आये।

माना जा रहा है कि ये सब लॉकडाउन की वजह से हुआ है, इंसानों का हस्तक्षेप कम हुआ नहीं कि पेड़-पौधों की चांदी हो गई। मुंबई पुलिस ने इस घटना की सूचना Kind-Tree के मालिक पुष्पकुमार पत्तावाला को दे दी है।

फ़ेकिंग न्यूज से बात करते हुए पत्तावाला जी ने बताया कि, “देखिए! कोरोना के चलते हम कोई रिस्क लेना नहीं चाहते थे इसलिए एम्प्लॉयीज को छुट्टी देकर घर पे बिठा दिया है, अब हमें क्या पता था कि ऐसा हो जाएगा!

दरअसल, मुझे अपने ऑफिस को नैचुरल बनाने का बेहद शौक है, पिछले साल ही लाखों रुपये खर्च करके क्ले-पॉट और पौधे खरीदे थे, अगर मुझे पहले से पता होता तो ऑफिस में कद्दू, तुमा और भिंडी के पौधे लगाता कम से कम इक्कीस दिन बाद जाने पर कुछ तो फायदा होता!”

अब इतना बड़ा ‘माली’ मैं कहाँ से लाऊंगा जो इन पौधों की कटिंग कर सके!” -कहते हुए पत्तावाला जी भावुक हो उठे।



ऐसी अन्य ख़बरें