Tuesday, 19th November, 2019

चलते चलते

स्टार्टअप शुरू करने में असफल रहे आई.टी. कर्मचारियों ने बनाई खुद की राजनैतिक पार्टी, कहा "मैं भी फाउंडर"

31, Mar 2019 By ANKIT SHARMA

पुणे. हिंजेवाड़ी स्थित एक बहुराष्ट्रीय आई.टी. कंपनी में कार्यरत चार ‘Techies’ ने 17वे आम लोकसभा चुनाव में लड़ने के लिए अपनी पार्टी का नामांकन हाल ही में भारत निर्वाचन आयोग के पास दाखिल कर दिया है। पार्टी का नाम ‘आई.टी. मज़दूर पार्टी (ITMP)’ रखने का प्रस्ताव रखा गया है। बताया जा रहा है कि यह पार्टी आई.टी. कर्मचारियों के हित के लिए काम करेगी।

it-employee
पार्टी के जुझारू कार्यकर्त्ता

आप के मन में खुद की पार्टी शुरू करने का विचार कैसे आया? इस बात पर पार्टी के फाउंडर रोहित बंसल ने फ़ेकिंग न्यूज़ को बताया “शुक्रवार की रात थी, मैं अपने तीन साथियों के साथ ‘बार’ में बैठकर व्हिस्की के साथ चिकन लॉलीपॉप का आनंद ले रहा था!

हम सब नशे में चूर हो चुके थे, गोवा, बैंकॉक, एम्स्टरडम ट्रिप वाला स्टेज हमने पार कर लिया था, अब हमारी बातचीत स्टार्टअप पर पहुँच गयी थी! अगल-बगल के टेबल पर बहुत शोर हो रहा था, कुछ लोग राजनीति की बातें कर रहे हैं, तो कुछ लोग आई.टी. कर्मचारी होने का दुखड़ा रो रहे थे! तभी मेरे मन में एक विचार आया कि क्यों ना हम एक नयी पार्टी शुरू करें जो सिर्फ आई.टी. कर्मचारियों की हित में काम करे और हमने अगले ही दिन पार्टी को रजिस्टर करवा लिया!”

अगर आपकी पार्टी बहुमत में आ जाती है तो आप आई.टी. कर्मचारियों के लिए क्या करेंगे? इस बात पर पार्टी के को-फाउंडर मोहित शर्मा ने बताया “एक आम आई.टी. कर्मचारी के जीवन में बहुत समस्याएँ होती हैं, जैसे की वार्षिक अप्रैज़ल कम होना, Onsite ना मिलने का अधूरापन, नाईट शिफ्ट की समस्या, सालों तक प्रोजेक्ट से रिलीज़ ना मिल पाना, 3 महीने का नोटिस पीरियड, घंटो ट्रैफिक में खड़े रहना, मैनेजर की सख्ती इत्यादि!”

“सच कहूँ तो हम हम लोग हर रोज़ इतना दुःख झेलते हैं जितना ललिता पवार ने अपने बहुओं को ना दिया हो! हम इन सब से टेकी’स को छुटकारा दिलवाएँगे,साथ ही हम उन्हें इंसान का दर्ज़ा भी देंगे! हमारा चुनावी घोषणा पत्र हर आई.टी. कर्मचारी के लिए एक वरदान सिद्ध होगा!” -मोहित ने आगे बताया।

बताया जा रहा है की ‘आई.टी. मजदुर पार्टी’ के उम्मीदवार 2019 के लोकसभा चुनाव में पुणे, बंगलौर, हैदराबाद, दिल्ली, चेन्नई और मुंबई की सीट से चुनाव लड़ेंगे। 2024 आम चुनाव में पार्टी का लक्ष्य नागपुर, अहमदाबाद, जयपुर, इंदौर इत्यादि जगह से चुनाव लड़ने का होगा।

पार्टी के चीफ फाइनेंस ऑफिसर अंकित जैन ने सभी आई.टी. कर्मचारियों से निवेदन किया है कि वो चुनाव लड़ने के लिए अपनी सैलरी से एक फिरंगी बियर के जितने पैसे पार्टी को डोनेट करें। अर्टिफिकल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की मदद से फाउंडर रोहित ने प्रेडिक्ट किया है कि 2045 तक देश की कमान उनके हाथों में होगी।



ऐसी अन्य ख़बरें