Sunday, 8th December, 2019

चलते चलते

चंद्रयान-2 ने भेजा पहला मैसेज, कहा- "कर्नाटक में बहुमत साबित होने से पहले पहुँच जाऊँगा चंद्रमा पर!"

23, Jul 2019 By Ritesh Sinha

श्रीहरिकोटा. अपनी लांचिंग के लगभग चौबीस घंटे बाद चंद्रयान-2 ने धरती पर पहला मैसेज भेजा है। इस मैसेज में ‘यान’ ने दावा किया है कि कर्नाटक में बहुमत परीक्षण होने से पहले ही वो चाँद पर पहुँच जाएंगे। चंद्रयान का कॉन्फिडेंस देखकर वैज्ञानिकों के चेहरे पर ख़ुशी छा गयी है। दरअसल, कर्नाटक में इन दिनों सियासी संकट चल रहा है, कांग्रेस और JDS की सरकार अल्पमत में नज़र आ रही है, फिर भी विधानसभा में स्पीकर की विशेष कृपा से वो अपनी सरकार बचाने में सफल हो जा रहे हैं।

chandrayaan2
तेज़ी से आगे बढ़ता चन्द्रयान-2

महान वैज्ञानिक मुरलीधर शर्मा ने ‘चंद्रयान’ का भेजा हुआ मैसेज पढ़कर सुनाया कि, “मैं यहाँ कुशल-मंगल हूँ, मेरी स्पीड भी ठीक-ठाक है! जब मैं वहाँ से निकला था तो कर्नाटक की विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की तैयारी चल रही थी, मुझे लगता है कि ये ‘टेस्ट’ अगले पचास  दिनों में भी पूरा नहीं होगा! देखना, उनका बहुमत परीक्षण होने से पहले मैं चंद्रमा पर पहुँच जाऊँगा!”

आपने तो मेरी लॉन्चिंग को सिर्फ एक बार टाला था लेकिन ये स्पीकर तो तुम सबका ‘गुरु’ है! टाले जा रहा है..टाले जा रहा है, मुझे तो लगता है कि SBI के कर्मचारियों को उनकी फोटो दीवार पर लगाकर रखनी चाहिए! कस्टमर्स को टरकाने की प्रेरणा मिलेगी! बाकी सब कुछ ठीक है, फिर नहीं मिलेंगे, धन्यवाद!” -शर्मा जी ने मैसेज एक साँस में पढ़कर सुनाया।

उधर, चंद्रयान के इस मैसेज के बाद विधानसभा में फिर से हंगामा शुरू हो गया। कांग्रेस पार्टी ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार अब मशीनों को भी राजनैतिक बयान देने के लिए मज़बूर कर रही है तो वहीँ स्पीकर ने इस आरोप को गंभीरता से लेते हुए इस मुद्दे पर सौ दिनों तक लगातार बहस कराने का आदेश दिया है।



ऐसी अन्य ख़बरें