Tuesday, 22nd October, 2019

चलते चलते

तीन तलाक के बाद ऑनलाइन 'ब्रेक-अप' पर भी लगी रोक, अपने साथी को उसके घर जाकर बताना होगा

31, Jul 2019 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. केंद्र सरकार ने तीन तलाक पर बैन लगाने के बाद देसी आशिकों को तगड़ा झटका देते हुए ऑनलाइन ‘ब्रेक-अप’ पर भी रोक लगा दी है। तीन तलाक के खिलाफ लाये गये कानून में ही ‘ब्रेक-अप’ वाला ‘क्लॉज़’ जोड़ दिया गया था, जिस पर किसी की नज़र नहीं पड़ी।

whats app
आज से ये सब बंद!

दरअसल, देश में सबसे ज्यादा ‘ब्रेक-अप’ ऑनलाइन ही होते हैं, “तू अपने लिए नया देख ले!” टाइप के मैसेज व्हाट्सएप्प पर फॉरवर्ड करके अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ लिया जाता है।

हालाँकि इस कानून के पास हो जाने के बाद लड़का हो या लड़की ऐसी हरकत नहीं कर सकेंगे। अब उन्हें इसकी सूचना बाकायदा उसके घर में जाकर, तीन गवाहों के सामने देनी होगी।

फ़ेकिंग न्यूज़ से बात करते हुए कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि, “आजकल के लड़कों को लगता होगा कि सरकार को कुछ नहीं पता ..लेकिन हम सब जानते हैं! एक भी रिलेशनशिप दो-तीन महीने से ज्यादा नहीं चल रहे हैं, मैं पूछना चाहता हूँ कि ये ‘ब्रेक-अप’ आखिर हो कहाँ रहे हैं? व्हाट्सएप्प पर ना?

इसलिए हम ये कानून लेकर आये हैं कि अगर ब्रेक-अप करना ही है तो उसके घर जाकर खुद बताकर आओ! ये ऑनलाइन मैसेज अब नहीं चलेगा! वरना तीन साल के लिए जेल जाने के लिए तैयार रहो!” -मंत्री जी ने अपना चश्मा ऊपर चढ़ाते हुए कहा।

वहीँ, कानून की फाइन-प्रिंट पर नज़र डालने के बाद देश भर के आशिक़ लाल-पीले हुए जा रहे हैं। दिल्ली के एक युवक राकेश मिश्रा ने बताया कि, “मैं नहीं जाने वाला उसके घर! अब उसका चेहरा भी नहीं देखूँगा, बहुत खर्चा हो गया उसके पीछे, वैसे भी उसके घर जाने पर पीटने के चांसेस ज्यादा हैं!” -राकेश ने अपनी मज़बूरी बताई।

उधर, अखिल भारतीय प्रेमी-जोड़ा संघ (AILA) ने इस खतरनाक कानून के खिलाफ देश भर में प्रदर्शन करने का एलान किया है। अब देखना होगा कि इनकी माँगें मान ली जाती हैं या नहीं?



ऐसी अन्य ख़बरें