Friday, 22nd November, 2019

चलते चलते

“मेरी फिल्म 'गुंडा' के डायलॉग चुराकर बना दी फिल्म” -कांति शाह का 'मरजावाँ' के प्रोड्यूसरों पर आरोप

29, Sep 2019 By किल बिल पांडे

मुंबई. गुरुवार को सिद्धार्थ मल्होत्रा, रितेश देशमुख के अभिनय से ‘क्यों’ सजी फिल्म मरजावाँ का ट्रेलर रिलीज़ होते ही लोग सच में कहने लगे कि ‘मर जावाँ’। फिल्म में कलाकारों के औसत अभिनय से ज्यादा, झन्नाटेदार डायलॉग चर्चा का विषय बने हुए हैं। ट्रकों की पीछे लिखी किसी शायरी से मेल खाते ये संवाद, जिसने भी सुने अपना आपा खोये बिना नहीं रह पाया है।

marjaavan
तो जाना.. किसने मना किया है!

जहाँ एक ओर, फिल्म के डायलॉग सुनने के बाद से देशभर से कानदर्द और सरदर्द के मरीजों की संख्या में भारी इजाफा होने की ख़बरें आ रही हैं, वहीं इस फिल्म के साथ अब एक नया विवाद जुड़ गया है।

अपनी फिल्मों से भारतीय सिनेमा को नई ऊंचाई देने वाले मशहूर फिल्मकार कांति शाह ने, ‘मरजावाँ’ के मेकर्स पर उनकी ऐतिहासिक फिल्म ‘गुंडा’ के डायलॉग चुराने का आरोप लगाया है। कांति की मानें तो, जब उन्होंने ट्रेलर में किरदारों के मुंह से तुकबंदी से भरपूर संवाद सुने, तो उनके पैरों तले से जमीन खिसक गयी।

मरजावाँ के मेकर्स पर केस करने का मन बना चुके कांति ने फ़ेकिंग न्यूज़ से की गयी एक्सक्लूसिव बातचीत में बताया कि, “देखो भाईसाब, सीधे-सीधे चोरी का मामला है ये तो! सन् 1998 में ही मैंने बिल्कुल ऐसे डायलॉग अपनी फिल्म ‘गुंडा’ की स्क्रिप्ट में लिखे थे लेकिन शूटिंग से पिछली रात वो स्क्रिप्ट चोरी हो गयी थी!

बाद में कलाकारों ने तुकबंदी वाले डायलॉग के साथ इम्प्रोवाइज़ करके काम चलाया था। परंतु ‘मरजावाँ’ का ट्रेलर देख कर मुझे याद आया कि वो स्क्रिप्ट आखिर उड़ाई किसने थी?” -कांति ने वकील को फोन घुमाते हुए कहा।

इंडस्ट्री के ज्यादातर जानकार भी कांति की बात से सहमत दिखाई दे रहे हैं। एक ऐसे ही जानकार कोमल धोता ने बिना पूछे हमें बताया कि, “कांति की कोई भी पिक्चर उठा के देख लो, उनके जैसा डायलॉग सिर्फ ‘वही’ लिख सकते हैं, किसी और के बस की बात ही नहीं है! हो सकता है कि कांति की बचपन की खोई रफ़ नोटबुक इन मरजावाँ वालों को हाथ लग गयी हो!”

वहीँ जब हमने ‘मरजावाँ’ के प्रोड्यूसरों का पक्ष जानने का प्रयास किया तो उन्होंने ये कहकर बात करने से इनकार कर दिया कि उनकी पूरी टीम ट्रेलर के नीचे आये हेट-कॉमेंट्स डिलीट करने में व्यस्त है।



ऐसी अन्य ख़बरें