Tuesday, 19th November, 2019

चलते चलते

रणवीर सिंह की उर्जा से बिजली पैदा करेगी भारत सरकार, ऊर्जा मंत्रालय ने तैयार की योजना

17, Jun 2019 By किल बिल पांडे

नयी दिल्ली. परदे पर और परदे के बाहर असल जिंदगी में भी उर्जा से भरे रणवीर सिंह की यही उर्जा अब देश के काम आने वाली है, बिजली संकट से जूझ रहे देश को अपना नया पावर-हाउस मिल गया है। अपनी नयी परियोजना के अंतर्गत भारत सरकार। रणवीर को बिजली बनाने के उपयोग में लाएगी।

ranveer-singh
बिजली पैदा करते रणवीर

दिल्ली के नज़दीक बदरपुर स्थित पॉवर प्लांट में इस परियोजना से संबंधित सारी तैयारियाँ की जा चुकी हैं। इस महत्वाकांक्षी परियोजना से लगभग 150MW बिजली पैदा होने की संभावना है।

केंद्रीय उर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर इस अनोखी परियोजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, “दिन भर उछल-कूद मचाते रणवीर पर हमारी नज़र काफी पहले से ही थी! दो इंजीनियर चौबीसों घंटे उनका पीछा करते रहते थे! बंदे की हरकतों को अच्छी तरह से जांचने के बाद उस कमिटी ने अपनी रिपोर्ट हमें सौंप दी है!

रिपोर्ट देखकर मेरे अंदर भी बिजली दौड़ गई, कोई इंसान इतना एक्टिव कैसे रह सकता है? हमने तुरंत इस प्रोजेक्ट के लिये अपनी औपचारिक मुहर लगा दी!” -मंत्री जी ने आगे बताया।

मंत्री जी से ये पूछे जाने पर कि ये परियोजना काम कैसे करेगी? उन्होंने गल में बैठे साइंटिस्ट से माइक छीनते हुए कहा, “ये परियोजना जर्मन इंजिनियरों की मदद से डिजाईन की गयी है, योजना के अंतर्गत एक ख़ास उपकरण रणवीर के शरीर में फिट किया जाएगा, जो उसकी हरकतों से उत्पन्न दिनभर की उर्जा को इकठ्ठा करेगा! इसी संचित ऊर्जा को बाद में ट्रांसमिट करके गरीबों के घर दीपक जलाया जाएगा!” -कहते हुए मंत्री जी भावुक हो उठे।

सूत्रों की मानें तो रणवीर अलग-अलग तापमानों में इसी यंत्र के प्रदर्शन को जांचने के लिए इस वक़्त वर्ल्ड कप के बहाने इंग्लैंड में हैं। जहाँ मैदान पर उनकी उर्जा के चलते यंत्र दो बार ओवरलोडिंग से फटते-फटते बचा है। सावधानी बरतते हुए मंत्रालय ने उन्हें जोश में कमी लाने की हिदायत भी दी है।



ऐसी अन्य ख़बरें