Friday, 26th April, 2019

चलते चलते

दस रुपये वाले चिप्स के पैकेट में बैंगलोर के युवक के निकले 5 से ज़्यादा चिप्स, गिनीज़ बुक में दर्ज़ हुआ नाम

29, Jan 2019 By Guest Patrakar

बैंगलोर. भारत इन दिनों हर क्षेत्र में अपना झंडा गाड़ रहा है, चाहे वह क्रिकेट हो, इकॉनमी या फिर गिनीज़ वर्ल्ड रिकार्ड्स । इसी कड़ी में बैंगलोर के रहने वाले ‘कार्तिक’ ने देश का नाम तब ऊँचा कर दिया जब उनके दस रुपए वाले Lay’s के पैकेट में से पाँच नहीं, छः नही, बल्कि पूरे सात चिप्स निकले। इस महान उपलब्धि के बाद उनका नाम गिनीज़ वर्ल्ड ऑफ़ रिकॉर्ड में दर्ज़ कर लिया गया है।

lay's
कहाँ से आ गए सात चिप्स?

अधिक जानकारी के लिए हमने कार्तिक से ही बात करी, उन्होंने बताया “मैंने कभी सपने में भी नहींसोचा था कि मेरे Lay’s के पैकेट में से सात चिप्स निकल जाएँगे, जिस समय यह चमत्कार हुआ उस समय तो मेरी ख़ुशी का ठिकाना ही नहीं था!”

“मैंने इसकी ख़बर तुरंत गिनीज़ वालों को दी, जिन्होंने जाँच पड़ताल के बाद मेरा नाम अपनी बुक में लिखा और मुझे पच्चीस हज़ार का इनाम भी दिया!”

“इस से पहले भी मैं कई बार Lay’s खा चुका हूँ लेकिन हर बार उसमें चार या पाँच ही चिप्स निकलते थे, एक बार तो ‘हवा’ के साथ सिर्फ आधा चिप्स ही निकला था, ऐसे में सात चिप्स निकलना मेरे लिए कोई चमत्कार से कम नहीं!” -कहते हुए कार्तिक ने एक नया पैकेट निकाल लिया.. सिगरेट का।

जहाँ कार्तिक इस ख़बर से काफ़ी ख़ुश है वहीं Lay’s कंपनी के CEO मार्टिन गुप्टिल इस लापरवाही से खासे नाराज़ हैं। उनका कहना है कि “यह बहुत दुःख और शर्म की बात है कि हमसे इतनी बड़ी चूक हो गई! हम हर पैकेट में बत्तीस बार गिनकर चार या पाँच चिप्स डालते हैं, ऐसे में अगर किसी को सात चिप्स मिल रहे हैं तो हमें शर्म से डूब मरना चाहिए!”

“अब हमें कॉस्ट-कटिंग करने के लिए कई पैकेटों में बस हवा भरकर बेचना पड़ेगा! जिस फैक्ट्री में ये गलती हुई है वहाँ के गुणवत्ता परीक्षक अधिकारी (QAO) को नौकरी से भी निकालना पड़ेगा!” -मार्टिन ने आगे बताया।

उधर, कार्तिक फिलहाल सातवें आसमान पर है क्योंकि ‘गिनीज़’ रेकॉर्ड के बाद वो दुनिया के दस सबसे भाग्यशाली लोगों में शामिल होने जा रहे हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें